इंजन प्रभाग कोरापुट
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संक्षिप्त इतिहास

इंजन प्रभाग, कोरापुट की स्थापना वर्ष 1964 में पूर्वोत्तर यूएसएसआर से लाइसेंस के तहत मिग -21 एफएल वायुयान में लगाने के लिए आर 11 एफ 2-300 एसआर III इंजन बनाने के लिए की गई थी। मिग -21 बीआईएस वायुयान में लगाने के लिए आर 25 इंजन बनाने के लिए 1976 में सुविधाओं की स्थापना की गई। इसके बाद प्रभाग ने रूस से लाइसेंस के तहत आर 29 बी और आरडी 33 इंजन का निर्माण किया।
 
वर्ष 1970 के आरंभ से,  प्रभाग में ओवरहालिंग सुविधाएँ स्‍थापित की गई तथा प्रभाग द्वारा विभिन्न प्रकारों के एरो इंजनों अर्थात आर 11, आर 25, आर 29 और आरडी 33 इंजनों का ओवरहॉल कर रहा है जो क्रमशः मिग -21 एफएल, मिग -21 बीआईएस, मिग -27 और मिग -29 को गति प्रदान करते हैं ।
 
पिछले पांच दशकों में प्रभाग ने 1300 से अधिक इंजनों का विनिर्माण किया है और अधिकतम वायुयानों के उड़ान भरने के उद्देश्य से विभिन्न प्रकार के 7000 से अधिक एयरो इंजनों का ओवरहाल किया है।
 
आर 25 / आर 29 / आरडी 33 ओवरहाल परियोजनाएं
प्रभाग द्वारा आरओएच गतिविधियों के लिए विभिन्न कार्य केंद्रों पर इंजनों के पुर्जों को विनियोजन, देखना एवं लगाने के लिए 'ग्रुप टेक्नोलॉजी' का अनुसरण किया जाता है । नवीनतम आईटी सक्षम प्रणालियों के माध्यम से इंजनों के असेंबली और उप-असेंबली के समय पर पूरा होने प्रगति की नियमित समीक्षा सुनिश्चित होती है। आधुनिक तकनीक जैसे सीएमएम, एनडीटी और अन्य गैर-संपर्क माप का उपयोग कर पटि़टयों वाले पुर्जों की कड़ी गुणवत्‍ता जाँच की जाती है । कुशल श्रमिकों द्वारा घिसे हुए हिस्सों और सब-असेम्ब्लियों की मरम्मत और नवीनीकरण किया जाता है। प्रभाग अधिकांश पुर्जों का घरेलु विनिर्माण करता है, जो ओवरहाल के दौरान आवश्यक हैं। मरम्मत और नवीनीकरण प्रक्रियाओं में वेल्डिंग, हार्ड मिश्र धातु कोटिंग्स, विब्रो-टम्बलिंग, माइक्रो-शॉट पेनन, अल्ट्रासोनिक स्‍ट्रेन सख्त, निकल मिश्र धातु पाउडर कोटिंग और बड़ी संख्या में सुरक्षात्मक कोटिंग्स शामिल हैं। असेंबली, उप-असेंबली और इंजन सहायक उपकरण विभिन्न हाइड्रोलिक, ईंधन और विद्युत रिग पर कठोर कार्यात्मक परीक्षण किया जाता हैं । विभिन्न पारंपरिक तकनीकों के अलावा एक्स-रे, मैग्ना-फ्लक्स, डाई-घुमावदार जांच और अल्ट्रासोनिक निरीक्षण जैसे विभिन्न एनडीटी विधियों का उपयोग करके गुणवत्ता नियंत्रण की जांच की जाती है। पर्यावरण के नियंत्रित कमरों में सहायक उपकरण का ओवरहाल किया जाता है। सभी उड़ान स्थितियों में अनुकूल रहनेवाले प्रत्येक निर्मित / ओवरहाल्ड इंजन इंजन परीक्षण बिस्तरों पर कठोर परीक्षण करता है । प्रारंभिक और अंतिम स्वीकृति परीक्षण, गर्म परीक्षण, सहनशक्ति परीक्षण और गैस गतिशील स्थिरता परीक्षण कम्प्यूटरीकृत नियंत्रण के माध्यम से आयोजित किए जाते हैं। इलेक्ट्रॉनिक रूप से सहायता प्राप्त थ्रॉटल, डिजिटल और एनालॉग रीड-आउट इंजन परीक्षण के दौरान रीयल-टाइम एक साथ डेटा और इंजन पैरामीटर प्राप्त करने में सहायता करते हैं।
विभिन्न इंजनों के टीबीओ और टीटीएल नीचे दिए गए हैं:
परियोजना
टीबीओ
टीटीएल
आर 25
400 घंटे
1200 बजे
आर 29
550 घंटे
1500 बजे
आरडी 33
300 घंटे
1000 घंटे
रोटेबल्‍स
इंजन आईएएफ के अतिरिक्त रोटबल्स को ओवरहाल करने के लिए अतिरिक्त कार्य देता है। 40 से अधिक प्रकार के रोटबेल हैं जिन्हें घरेलु रूप से ओवरहाल किया जा रहा है। स्‍वीकृत किए जाने के लिए पहले इन सभी रोटबल्स को सशक्त गुणवत्ता जांच और परीक्षण प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है।

स्पेयर और अन्य प्रमुख इकाइयों की आपूर्ति
प्रभाग आईएएफ बेस और बेस रिपेयर डिपो में इंजन की पहली और दूसरी लाइन सर्विसिंग के लिए आवश्यक स्पेयर की पूरी श्रृंखला का निर्माण और आपूर्ति करता है।

साइट मरम्मत
डिवीजन नियमित रूप से साइट मरम्मत टीमों को नियुक्त करके आईएएफ बेस पर इंजन की साइट मरम्मत करता है।

दोष जांच / विफलता विश्लेषण
इकाइयों से समयपूर्व निकासी के कारण प्राप्त इंजन / समेकन का अध्ययन किया जाता है और दोष / असफलताओं के कारणों की जांच की जाती है। उचित विश्लेषण और विचार-विमर्श के बाद, भविष्य में दोषों के पुनरावृत्ति को कम करने के लिए सुधारात्मक कार्रवाई की जाती है।

कार्यशालाएं
प्रभाग उत्पादों के बेहतर समझ और उपयोग के लिए विशेष क्षेत्रों में कोरापुट में ग्राहकों को नियमित रूप से कार्यशालाएं आयोजित करता है।
सेवा इंजीनियरों की स्थिति निर्धारण
प्रभाग ने सेवा इंजीनियरों को विभिन्न आईएएफ अड्डों पर बारीकी से संपर्क करने और ग्राहकों की आवश्यकता का आकलन करने के लिए तैनात किया है। इन सेवा इंजीनियरों से प्राप्त फीड-बैक के आधार पर, प्रभाग उत्पादों का पूरी तरह से उपयोग करने के लिए पर्याप्त समर्थन प्रदान करता है।

प्रमाणपत्र

 
  1. गुणवत्‍ता प्रणाली प्रमाणपत्र 9100सी प्राप्‍त
  2. पर्यावरण प्रणाली प्रमाणपत्र 14001:2004
  3. प्रयोगशाला के लिए एनएबीएल प्रमाणपत्र
इंजन डिवीजन - कोरापुट में निम्न उच्च तकनीक सुविधाएं हैं
• टिप ट्यूनिंग और रोटर असेंबली के टिप घिसने के लिए बड़ी क्षमता लेथ।
• डिस्क स्लॉट और ब्लेड जड़ों के लिए अल्ट्रासोनिक तनाव कड़े और सूक्ष्म शॉट पिनिंग उपकरण।
• स्टेटर केसिंग के सुमेर और अरगॉन आर्क वेल्डिंग।
• हनीकॉम प्रगतिशील डाई के माध्यम से बन रहा है।
• गर्मी प्रतिरोधी स्टील्स, एल्यूमीनियम, मैग्नीशियम, निकल और टाइटेनियम मिश्र धातु पर रेडियोग्राफिक गुणवत्ता वेल्डमेंट्स।
• वार्षिक और कैन-क्यूरर लौ ट्यूब, दहन कक्ष, बियरिंग हाउसिंग, विसारक और समायोज्य नोजल कास्टिंग का निर्माण।
• फ्लैग और बुश की एक विस्तृत श्रृंखला की मशीनिंग।
• गियर, स्प्लिंस, गियर बॉक्स केसिंग, रिंग्स, रिंग होल्डर, झाड़ियों और ब्रैकेट की व्हील रेंज के उत्पादन की सुविधा।
• सामग्री के वांछित यांत्रिक और धातुकर्म गुणों को प्राप्त करने के लिए सामान्यीकरण, कार्बराइजिंग, साइनाइडिंग, नाइट्राइडिंग, एलीटाइजिंग, सॉल्यूशनिंग, एजिंग, डिफ्यूजन एनीलिंग, सब-शून्य उपचार और वैक्यूम और आंतरिक गैस ताप उपचार के लिए सुविधा।
• ज्वाला ट्यूब, समायोज्य नोजल और अन्य गर्म जोन घटकों के उच्च तापमान प्रतिरोधी ज्‍वाला के लिए सुविधा।
• स्कैनिंग इलेक्ट्रान माइक्रोस्कोप का उपयोग करके मेटलर्जिकल विश्लेषण के साथ दोष जांच और फ्रैक्टोग्राफी अध्ययन करना ।
• कास्टिंग के स्वीकृति स्तर में वृद्धि के परिणामस्वरूप कास्टिंग परिणामों में सूक्ष्म दोष को कम करने के लिए टाइटेनियम, निकल आधारित और एल्यूमिनियम आधारित भागों की गर्म आईएसओ-स्थैतिक प्रेसिंग।
• चक्र के समय को 50% से कम करके इंजन भागों के रोबोटिक प्लास्मा कोटिंग।
• 3 डी रेत प्रिंटिंग प्रौद्योगिकी का उपयोग कर सीधे सीएडी मॉडल से रेत मोल्ड और कोर के निर्माण के लिए रेत रैपिड प्रोटोटाइपिंग टेक्नोलॉजी (आरपीटी)
• आइसोथर्मल फोर्जिंग
• वैक्यूम निवेश कास्टिंग

बाह्यस्रोतन किए गए एयरो इंजन पार्ट्स की श्रेणी हैं:

 

शीट धातु के हिस्सों

• प्रकार: ब्रैकेट, सादा वाशर, लॉक वाशर, टरबाइन ताले, सीलिंग रिंग्स, ब्राइड, गैस्केट, स्क्रीन, शील्ड, लाइनर, सर्किलिप
• संचालन: रूटिंग, झुकने, बनाने, खाली, भेदी, ड्रिलिंग इत्यादि।

मशीन पार्ट्स

• प्रकार: बुश, रिंग, बोल्ट, ब्रैकेट, ब्लेड, डिस्क, शाफ्ट, टाई रॉड, निकला हुआ किनारा, घुड़सवार, डिफलेक्‍टर, वाल्व, पिस्टन, सिलिन्डरों, कोहनी, धुरी, अंगूठी धारकों
 संचालन:
1. पारंपरिक मशीनिंग, सीएनसी मशीनिंग
2. ब्लेड मशीनिंग, ब्लेड पॉलिशिंग
3. आंतरिक, बाहरी, चेहरा और नाली, पीसने, गियर प्रोफाइल पीसने
4. थ्रेड रोलिंग
5. नाइट्राइडिंग / आयन-नाइट्राइडिंग के बाद मशीनिंग
6. गियर शेपिंग, हॉबिंग, स्पलीन मिलिंग वर्म, वर्म व्हील

गैर धातु घटक

• पीटीएफई रिंग्स, बुश, शाफ्ट, गैस्केट
• फाइबर गैस्केट

एयरो इंजन सब असेंबली

पंप आवरण

टूलींग आइटम

• ग्राउंड हैंडलिंग उपकरण- ट्रॉली, वर्किंग स्टैंड
• मापने के उपकरण - वर्षा प्लग गेज, थ्रेड प्लग, अंगूठी गेज, सह-अक्षीयता गेज
• काटना उपकरण - ड्रिल, नल, रीमर, थ्रेडिंग मर जाता है, ब्रोच, गियर हब
• हाथ उपकरण
• प्रेस टूल्स - ब्लैंकिंग और भेदी डाई, मोल्ड्स
• पिछले वर्ष के दौरान कर्मचारी प्रति मूल्य वृद्धि में श्रेणी सुधार के लिए सर्वश्रेष्ठ निष्‍पादन प्रभाग पुरस्कार   2015-16
• श्रम मंत्रालय से राष्ट्रीय सुरक्षा पुरस्कार - 2011।
• सुझाव योजना संदर्भ में उत्कृष्टता - 2013 दिनांक 12-02-2014
• राजभाषा कार्यान्‍वयन पुरस्‍कार - प्रथम, मुख्‍यालय, बैंगलोर - 2016
• राष्ट्रभाषा गौरव पुरस्कार - 2016, राष्ट्रीय भाषा स्‍वाभिमान न्यास, नई दिल्ली।
• कार्यालय दीप पुरस्‍कार - 2016, राजभाषा संस्थान, नई दिल्ली।
• उत्‍कृष्‍ट निष्‍पादन प्रभाग- श्रेणी अनुपात में बाह्यस्रोतन श्रेणी - 2012-13
आरडी 33
एएल 31 एफपी

एचएएल के विशाल नेटवर्क की एक इकाई कोरापुट का इंजन प्रभाग को दुनिया के
कुछ एरो इंजन निर्माताओं में से एक होने का अनूठा गौरव प्राप्‍त है।
विनिर्माण सुविधाओं का स्पेक्ट्रम नट्स और बोल्ट के उत्पादन से डिस्क, शाफ्ट, ब्लेड,
फोर्जिंग और कास्टिंग्स तक विस्तारित होता है - जो कच्चे माल से एरो इंजन को 
सही बनाने के लिए आवश्यक हैं।
मिग परिवार के लिए एयरो इंजन के ओवरहाल और सेवा के दौरान आवश्यक पुर्जें की 
आपूर्ति को शामिल करने के लिए इस स्पेक्ट्रम को और बढ़ाया गया है
आर 25 इंजन
यह एक ट्विन स्पूल, अक्षीय प्रवाह, टर्बोजेट इंजन बर्नर के बाद और एक परिवर्तनीय क्षेत्र 
जेट नोजल के साथ लगाया गया है। यह मिग -21 बीआईएस बहु-भूमिका सेनानी वायुयान 
को बल देता है। इंजन में एक आपातकालीन पश्‍च-बर्नर बल देने का प्रावधान है, जिसे 4.5
 किमी ऊंचाई से नीचे से चुना जा सकता है।
आर -29 बी इंजन
यह इंजन एक ट्विन स्पूल है, अक्षीय प्रवाह टर्बोजेट इंजन बाद में बर्नर प्रणाली और परिवर्तनीय
 क्षेत्र अभिसरण-भिन्न प्रकार के जेट नोजल को शामिल करता है। इंजन स्वचालित ईंधन विनियमन
 प्रणाली, टर्बो स्टार्टर, एंटी-सर्ज सिस्टम, तापमान नियंत्रक, एसी जनरेटर के लिए लगातार गति 
ड्राइव और हाइड्रोलिक पंप के लिए दो स्पीड ड्राइव से लैस है। आर -29 बी इंजन एमआईजी -27 एम,
 एक बहु-भूमिका ग्राउंड अटैक / एयर लड़ाकू वायुयान शक्तियों को बल देता है।
मुख्‍य घटक
प्रभाग भी परिशुद्धता घटकों का उत्पादन करता है जैसे: कंप्रेसर रोटर्स और स्टेटर्स से टर्बाइन 
ब्लेड और नोजल गाइड वैनेस, जटिल कॉर्ड मैग्नीशियम मिश्र धातु गियर केसिंग, कंप्रेसर और 
टरबाइन डिस्क और शाफ्ट, जेआईएस कक्षा-एल / ​​डीएलएन 5 स्पूर, हेलीकल से लेकर ब्लेड
 टुकड़े गियर और डीआईएन 6 मॉड्यूल 1 से 6 तक के सीधे और हाइपोइड / सर्पिल बेवल गियर्स।
मुख्य विशेषताएं
मुख्‍य विशेषताएँ
विशेषताएँ 
फ़ीचर आर 11 
एमएफजी और ओ / एच
आर 25 एमएफजी
आर 29 बी एमएफजी
आरडी 33 ओ / एच
अधिकतम व्यास, मिमी 
906
907
986
909
लंबाई, मिमी 
4600
4615
4992
4260
सूखा वजन, 
किलो 
1126
1210
1772
1050
विशिष्ट ईंधन 
खपत, सूखा
मोड,
 किलो / किग्रा बल/घंटा 
0.99
0.96
0.94
0.77

 
ईंधन रिहिट 
मोड 
2.37
2.25
1.80
2.05
 
मरम्मत, प्रमुख सर्विस एवं स्पेयर की आपूर्ति
1970 के दशक के आरंभ से, डिवीजन एयर वायुसेना के लिए लड़ाकू वायुयान उड़ान-योग्य बनाने के लिए एयरो इंजन का ओवरहाल कर रहा है।
डिवीजन 'फ्लो लाइन ग्रुप टेक्नोलॉजी' का अनुसरण करता है, जिसमें इंजन पार्ट्स को अलग-अलग कार्य केंद्रों में विनियोजित, देखा और लगाया किया जा रहा है।
ऑन-लाइन सिस्टम के माध्यम से नियमित अनुवर्ती उप-असेंबली के समय पर पूरा होने सुनिश्चित करता है।
पट्टिका वाले घटक विस्तृत माइक्रोमैट्रिक और गैर विनाशकारी परीक्षण (एनडीटी) जांच के अधीन हैं। कुशल श्रमिकों द्वारा घिसे हुए हिस्सों और उप-असेम्ब्लियों की मरम्मत और नवीनीकरण किया जाता है।

 
मरम्मत और नवीनीकरण प्रक्रियाओं में वेल्डिंग, हार्ड मिश्र धातु कोटिंग्स, विब्रो-टम्बलिंग, माइक्रो-शॉट पेनन, अल्ट्रासोनिक सख्त, निकल मिश्र धातु पाउडर कोटिंग और बड़ी संख्या में सुरक्षात्मक कोटिंग्स शामिल हैं। असेंबली और उप-असेंबली विभिन्न हाइड्रोलिक, ईंधन और विद्युत रिग पर कठोर कार्यात्मक परीक्षण से गुजरती हैं।
विभिन्न पारंपरिक तकनीकों के अलावा एक्स-रे, मैग्ना-फ्लक्स, डाई-घुमावदार जांच और अल्ट्रासोनिक निरीक्षण जैसे विभिन्न एनडीटी विधियों का उपयोग करके गुणवत्ता नियंत्रण जांच की जाती है। पर्यावरण के नियंत्रित कमरों में सहायक उपकरण का ओवरहाल किया जाता है। ओवरहाल के बाद सभी सामान परीक्षण रिग पर कड़े परीक्षण अधीन किया जाता है । 
प्रत्येक निर्मित / ओवरहाल्ड इंजन परीक्षण बेड पर कठोर परीक्षण करता है जो सभी उड़ान स्थितियों का पालन करते हैं।
प्रारंभिक और अंतिम स्वीकृति परीक्षण, गर्म परीक्षण, सहनशक्ति परीक्षण और गैस गतिशील स्थिरता परीक्षण कम्प्यूटरीकृत नियंत्रण के माध्यम से आयोजित किए जाते हैं।
इलेक्ट्रॉनिक रूप से सहायता प्राप्त थ्रॉटल, डिजिटल और एनालॉग रीड-आउट आर -29 बी और आरडी -33 इंजन परीक्षण के दौरान सही-टाइम एक साथ डेटा और इंजन पैरामीटर प्राप्त करने में सहायता करते हैं।
कार्यकारी निदेशक (ईडी और एसईडी)
हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड
इंजन प्रभाग - कोरापुट
डाकघर सुनाबेडा - 763 002,
जिला कोरापुट (उड़ीसा)
भारत ।
दूरभाष: +91 06853 - 220200
फैक्स: + 9 1 6853 - 220004/220217
ईमेल: ed.koraput@hal-india.com

 
महाप्रबंधक (ईडी)
हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड
इंजन प्रभाग - कोरापुट
डाकघर सुनाबेडा - 763 002,
जिला कोरापुट (उड़ीसा)
भारत 
टेलीफोन: +91 06853 - 220363
फैक्स: + 9 1 6853 - 220004/220217
ईमेल: gmed.koraput@hal-india.com