इंजन प्रभाग बेंगलूर
  • हमारे बारे में
  • बाह्यस्रोतन
  • पुरस्कार
  • उत्पाद
  • सेवाएँ
  • हमें संपर्क करें

संक्षिप्त इतिहास

हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड के इंजन डिवीजन में आपका स्वागत है।

इंजन प्रभाग, जो कि आईएसओ -9002 प्रमाणित है, की स्थापना रोलस रॉयस से प्राप्त अनुज्ञप्ति के अंतर्गत ऑर्फियस टर्बो जैट इंजनों के विनिर्माण हेतु सन् 1957 में की गई ।  एचएस -748 यात्री विमान को बिजली देने के लिए डार्ट इंजन के विनिर्माण और कैनबरा और हंटर विमान पर लगाए गए एवन इंजनों को ओवरहाल करने के लिए रोल्स रॉयस के साथ 1959 में एक और अनुज्ञप्ति करार पर हस्ताक्षर किया गया । तब से, इस प्रभाग ने अपनी क्षमता में वृद्धि  की है । इस समय प्रभाग में, चेतक / चीता हेलीकॉप्टरों के लिए आर्टूस्ट इंजन, जगुआर विमान के लिए अडूर इंजन और डॉर्नियर विमान के लिए गैरट इंजन के विनिर्माण का कार्य किया जा रहा है। इंजन डिवीजन भारतीय वायुसेना, भारतीय नौसेना, भारतीय थलसेना, तटरक्षक बल, सीमा सुरक्षा बल, कॉर्पोरेट क्षेत्र, राज्य सरकार और अन्य नागरिक ग्राहकों द्वारा प्रयोग में लाए जाने वाले विभिन्न एयरो इंजनों की मरम्मत तथा ओवरहॉल भी इंजन प्रभाग करता है । प्रभाग ने 2,100 से अधिक एरो इंजनों का विनिर्माण और 11,000 इंजनों की मरम्मत एवं मरम्मत किया है।
 
 प्रभाग ने अपनी स्थापना से अब तक के चार दशकों की अवधि के दौरान इंजनों के विनिर्माण, मरम्मत और ओवरहॉल के लिए अद्यतन प्रौद्योगिकियाँ अर्जित की है । इसमें एक सुसंपन्न सीएनसी शॉप है, जिसमें 25 से भी अधिक मशीन टूल्स उपलब्ध हैं । प्रभाग में इलेक्ट्रॉन बीम वेल्डिंग, वैक्यूम ब्रेजिंग, इलेक्ट्रिक डिस्चार्ज / केमिकल फॉर्मिंग मशीनें तथा अन्य सुविधाएँ भी शामिल हैं । प्रभाग में उच्च तापमान एवं वायुमंडलीय कोरोसन की स्थिति,  सतही कोरोसन से सुरक्षा हेतु प्लाज्मा स्प्रे, एल्यूमिनियम विसरण कोटिंग, सर्मेटल कोटिंग जैसी विशेष कोटिंग के शाँप भी स्थापित की हुई हैं ।
 
 इंजन तथा टेस्ट बेड अनुसंधान एवं विकास केंद्र, जो इंजन प्रभाग का ही एक अंग है, ने लघु गैस टर्बाइन और इंजन टेस्ट बेड के विकास में विशेषज्ञता प्राप्त की है । एईआरडीसी आवश्यक आधुनिक आधारभूत संरचनाओं सुसज्जित  है । अनुसंधान एवं विकास केंद्र ने हल्के लड़ाकू विमान के इंजन को शुरू करने के लिए चालकरहित टार्गेट एयरक्राफ्ट तथा जेट ईंधन स्टार्टर के लिए एक गैस टरबाइन इंजन विकसित किया है । अनुसंधान एवं विकास केंद्र ने रूस एवं पश्चिमी मूल के एरो इंजनों के लिए टर्न-की आधार पर इंजन टेस्ट बेड के डिज़ाइन तैयार करने और उन्हें स्थापित करने का  कार्य किया है ।
नए कार्यक्रम 
कावेरी इंजन
एलसीए में लगने वाला कावेरी इंजन जीटीआरई, बैंगलूर द्वारा विकसित किया जा रहा है ।
 एचएएल के विभिन्न विभाग इसके विकास और प्रमाणन में शामिल हैं । इस इंजन का
 विनिर्माण इंजन प्रभाग, एचएएल द्वारा किया जाएगा । इंजन घटकों में गर्म छोर में 
इनकोनल तथा और ठंडे छोर में टीआई – 64 जैसे उच्च शक्ति सुपर मिश्र धातु की 
सामग्री का उपयोग किया जा रहा है । यह 5291 कि.ग्रा. की शुष्क थ्रस्ट तथा 8264 
कि.ग्रा. की री-हीट थ्रस्ट प्रदान करने वाली बाई पास डिजाइन वाला एक ट्विन-स्पूल इंजन हैं ।
एजेटी, आईजेटी और एएलएच के लिए इंजन
इंजन प्रभाग द्वारा अडवांस जेट ट्रेनर परियोजना और इंटरमीडिएट जेट ट्रेनर परियोजना
 के लिए शीघ्र ही इंजन विनिर्मित किए जाएंगे । इसके पश्चात, प्रभाग उन्नत हल्के 
हेलीकॉप्टरों के इंजन के डिजाइन और उत्पादन में सहभागी के रूप में भाग लेगा ।
विविधीकरण
750 किलोवाट टर्बो अल्टर्नेटर, फोर्सड ड्रोट टर्बो ब्लोवर्स और लियंडर क्लास फ्रिगेट्स 
के लिए मुख्य परिसंचरण टर्बो पंप जैसे सहायक पुर्जों का विनिर्माण करना विविधीकरण
 का हिस्सा बनता है ।

सुविधाएं

इंजन प्रभाग में व्यापक विनिर्माण सुविधाएं हैं जिनमें पारंपरिक मशीनों के साथ-साथ सीएनसी सुविधाएं भी शामिल हैं । उनमें से कुछ सीएनसी सुविधाएं हैं :
·रोबो और इंटेग्रेटेड सीएमएम द्वारा ऑटो लोडिंग और अनलोडिंग जैसी सुविधाओं से सम्मिलित 7 अक्षीय स्वचालित एनसी एनजीवी ग्राइंडिंग सेंटर 
• एकल स्पिंडल तथा द्वि स्पिंडल के 5 अक्षीय मशीन केन्द्र
• 4 अक्षीय एवं 3 अक्षीय मशीनें
• लाइव स्पिंडल के साथ लंबवत टर्रेल लेथ
• टच प्रोब सुविधाओं के साथ डिस्क लेथ
•ट्विन  धुरी ऊर्ध्वाधर ग्राइंडर
• जिग बोरिंग
• टर्न मिल सेंटर
• सीएनसी गियर ग्राइंडर
अन्य सुविधाओं में फैब्रिकेशन तथा कोटिंग्स वेल्डिंग मशीनें, गैर परंपरागत मशीनिंग सुविधाएं शामिल हैं, इनमें से कुछ हैं :
• इलेक्ट्रॉन बीम वेल्डिंग
• रोबोटिक प्लाज्मा स्प्रे सुविधा
• सीएनसी विद्युत निस्सारण मशीनें
• वायर ईडीएम
• इलेक्ट्रो केमिकल फॉर्मिंग
• रासायनिक आकार में कमी
• सर्मेटल और अन्य कोटिंग्स
• इलेक्ट्रो प्लेटिंग सुविधाओं के सभी प्रकार
• वैक्यूम ब्रेजिंग
• फ्यूजन वेल्डिंग, मैनुअल, स्वचालित सरकंफेरेन्शियल वेल्डिंग, लांजिट्यूडनल वेल्डिंग, कक्षीय वेल्डिंग, प्रतिरोध वेल्डिंग (स्पॉट वेल्डिंग, स्टिच वेल्डिंग, सीम वेल्डिंग) जैसे विशेष वेल्डिंग सुविधाएं
प्रभाग, गियर, केसिंग, ब्लेड, इंपेल्लर्स, स्टेटर्स से लेकर विभिन्न प्रकार के पुर्जों का विनिर्माण कर सकता है।
प्रत्येक प्रकार के उत्पाद किए गए इंजन के लिए एक समर्पित असेंबली लाइन तथा टेस्ट सेल उत्पन्न होती है, जिससे सभी ग्राहकों को निर्बाध समर्थन मिल जाता है।
• दिसंबर 1995 से इंजन प्रभाग को आईएसओ 9002 प्रमाण-पत्र प्राप्त हुआ है
• गैरेट इंजन के लिए अधिकृत 'एसओएपी' (स्पेक्ट्रोमेट्रिक ऑयल विश्लेषण कार्यक्रम) सुविधा के रूप में हनीवेल, यूएसए द्वारा प्रयोगशाला का अनुमोदन प्राप्त हुआ है।
• सिविल और सैन्य वायु-योग्यता प्राधिकरण, डीजीसीए एवं डीजीएक्यूए द्वारा प्रयोगशाला तथा गुणवत्ता संगठन को अनुमोदन प्राप्त हुआ है।
• हनीवेल, रोल्स रॉयस और टर्बोमेका द्वारा भी प्राभाग को अनुमोदित किया गया है ।
• गैरेट टीपीई 331 श्रृंखला के इंजनों के मरम्मत / ओवरहॉल के लिए हनीवेल प्राधिकृत सेवा केंद्र ।
• युद्धपोत उपकरण निदेशालय द्वारा फ्रिगेट संघटकों के विनिर्माण के लिए स्वीकृति ।
डार्ट 533 - 2 तथा 536 - 2 टी
रोल्स रॉयस, यू.के. से प्राप्त अनुज्ञप्ति के तहत इंजन की डार्ट श्रृंखला का विनिर्माण 1966 से किया गया था । वर्तमान में, इन इंजनों की मरम्मत और ओवरहॉल किया जा रहा है । दो डार्ट इंजन पावर एचएस -748 विमान ।
इस इंजन में दो-चरणीय सेंट्रिफ्यूगल कंप्रेसर, तीन-चरणीय टर्बाइन लगे हुए हैं तथा शाफ्ट हॉर्स पावर बढ़ाने के लिए वाटर मेथनॉल इंजेक्शन का उपयोग करते हैं ।
प्रमुख विशेषताएँ
अधिकतम व्यास (मी) 
0.960
लंबाई (मी)
2.490
वज़न (कि.ग्रा.)
628.6
पावर (एसएचपी) 533-2
1835  (शुष्क)
1990  (आर्द्र)
536-2 टी
1835

2040 (आर्द्र)
निर्दिष्ट ईंधन खपत (‍कि.ग्रां./ कि.ग्रां.–प्र.घं.)
0.348
ऑर्फीस 70105
ऑर्फीस 70105, स्वैच्छिक रूप से एचएएल द्वारा संशोधित, कम रेटिंग पर ऑर्फीस 701 का व्युत्पन्न है और एचएएल द्वारा स्वदेशी डिजाइन किए गए किरण एमके द्वितीय विमान के लिए पावर प्लांट है।
प्रमुखविनिदिर्ष्टयाँ
अधिकतमव्यास (मी) 
0.822
लंबाई (मी)
2.290
वज़न (कि.ग्रां.)
420
प्रणोदन (कि.ग्रां.)
1875   (शुष्क)
निर्दिष्ट ईंधन खपत (‍कि.ग्रां. / एसएचपी–प्र.घं.)
0.348
एवन
एवन एक टर्बो जेट इंजन है जो रोल्स रॉयस द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है और एचएएल में अनुज्ञप्ति के तहत 1959 से ओवरहॉल/मरम्मत की जा रही है । कैनबरा ट्रेनर विमान में एवन एमके 1 का उपयोग किया जाता है । कैनबरा बॉम्बर में एवन एमके 109 तथा हंटर फाइटर में एवॉन एमके 203/207 का उपयोग किया जाता है । 
प्रमुख विशेषताएँ

 
एवॉन एमके I
एवॉन एमके 109
एवॉन एमके 203 /207
अधिकतम व्यास (मी) 
1.07
109
1.05
लंबाई (मी)
2.58
3.53
3.12
प्रणोदन (कि.ग्रां.)
2955
3363
4613
निर्दिष्ट ईंधन खपत (‍कि.ग्रां. / ‍कि.ग्रां. –प्र.घं.)
0.94
0.95
0.88
अडूर एमके 804 ई
रोल्स रॉयस, यूके से प्रापत अनुज्ञप्ति के तहत अडूर एमके 804 इंजन का मरम्मत और ओवरहाल किया जा रहा   है । यह एमके 811 इंजन के विनिर्माण के समान है।
प्रमुख विशेषताएँ
अधिकतम व्यास (मी.) 
1.278
लंबाई (मी.)
2.990
वज़न (कि.ग्रा.)
733
प्रणोदन (कि.ग्रा.)
2343   (शुष्क)
3347    (आर्द्र)
निर्दिष्ट ईंधन खपत (‍कि.ग्रां. / ‍कि.ग्रां. –प्र.घं)
0.79
नोम 1400 - आईटी
रोल्स रॉय्स, ब्रिटेन से प्राप्त अनुज्ञप्ति के तहत नोम 1400 - आईटी इंजन के मरम्मत और ओवरहाल किया जा रहा है तथा यह सीकिंग हेलीकॉप्टर का पावर प्लांट है ।
यह एक टर्बो शाफ्ट एकल स्पूल है जिसमें 10-चरणीय अक्षीय संपीडक, दो-चरणीय टर्बाइन एवं फ्री पावर टर्बाइन जुड़े हुए हैं ।
प्रमुख विशेषताएँ
अधिकतम व्यास (मी.) 
0.574
लंबाई (मी.)
1.376
वज़न (कि.ग्रां.)
168
पावर (एसएचपी) 533-2
1535
निर्दिष्ट ईंधन खपत (‍कि.ग्रां. / कि.ग्रां. –घंटा)
0.276
• इंजन की मरम्मत और ओवरहाल
• स्पेक्ट्रो फोटो-मेट्रिक ऑयल विश्लेषण (एसओएपी परीक्षण)
• इलेक्ट्रॉन बीम वेल्डिंग
• रोबोटिक प्लाज्मा स्प्रे सुविधा
• सर्मेटल कोटिंग (उच्च तापमान कोरोसन प्रतिरोध पेंटिंग)
• रासायनिक मिल्लिंग
• टर्न-की के आधार पर - इंजन टेस्ट बेड का डिज़ाइन और विनिर्माण।
उप महाप्रबंधक
ग्राहक सेवा
इंजन प्रभाग
हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड
बैंगलूर कांप्लेक्स
पोस्ट बॉक्स संख्या 9310
सी वी रमन नगर
बैंगलूर - 560093
टेलीफोन: 91 - 80 - 22313628
फैक्स: 91 - 80 - 22314686
ई-मेल: customer_support.engines@hal-india.com

अधिशासी निदेशक
इंजन प्रभाग
हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड
बैंगलूर कांप्लेक्स
पोस्ट बॉक्स संख्या 9310
सी वी रमन नगर
बैंगलूर - 560093
टेलीफोन: 91 - 80 - 22312753
फैक्स: 91 - 80 - 22311180
फैक्स: 91 - 80 - 22311397
ई-मेल: ed.engines@hal-india.com