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निर्यात
एचएएल की लागत प्रभावी और व्यापक कौशल अंतर्राष्ट्रीय एरोस्पेस समुदाय के लिए उपलब्ध हैं।
एचएएल ने मशीन घटकों, शीट धातुओं, असेंबली, उप-असेंबली और डिजाइन और विकास कार्यों (संरचनात्मक विश्लेषण, 3 डी मॉडलिंग और परीक्षण) के निर्माण के क्षेत्रों में सहयोगी व्यवस्था प्रदान करने की क्षमताओं को सिद्ध किया है। एरोस्ट्रक्चर
सुविख्यात अंतरराष्ट्रीय एरोस्पेस संबंधी अग्रणी कंपनियों के लिए कुछ काम पैकेजों में शामिल हैं: -
एयरबस ए 320 फॉरवर्ड पैसेंजर डोर्स
बोइंग 777 अपलॉक बॉक्स असेंबली
बोइंग 737 फ्रेटर रूपांतरण किट
बोइंग एफ / ए 18 गन बे डोर्स
बोइंग पी -8 आई वेपन डोर्स एवं टेल
यूरोकॉप्टर इक्यूरियूडल कॉम्पोजिट
बोइंग -3 डी-मॉडलिंग / ड्राइंग का डिजिटाइजेशन
एचएएल में मास्टर जियोमेट्री डेवलपमेंट, डिज़ाइन डिज़ाइन विश्लेषण, विंड टनेल मॉडल का परीक्षण, विमान संरचनाओं और उप-प्रणालियों का परीक्षण जैसे डिजाइन विकास कार्यों की क्षमता है। एचएएल संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोप में अग्रणी एयरोस्पेस कंपनियों के लिए चित्रों (2 डी और 3 डी मॉडलिंग) के डिजिटलीकरण में भी शामिल है।
एचएएल की ताकत अपने मानव संसाधन में निहित है, जिसमें टर्न-की परियोजनाओं, परामर्श, सिस्टम डिजाइन और विश्लेषण के अलावा विमानन उपकरण के डिजाइन और विकास के क्षेत्रों में अत्यधिक योग्य विशेषज्ञ शामिल हैं। उच्च प्रभाव वाले वर्कस्टेशंस, उच्च प्रदर्शन / उच्च विश्वसनीयता स्केलेबल सर्वर, हाई स्पीड गिगाबिट लैन और हाई स्पीड इंटरनेट / आईएसडीएन सुविधाओं सहित अत्याधुनिक आईटी आधारभूत संरचना द्वारा उनकी प्रभावशीलता में वृद्धि हुई है।
एचएएल में वर्तमान सुविधाओं में शामिल हैं: -
उच्च गति गीगाबिट हेवलेट पैकार्ड, आईबीएम, सिलिकॉन ग्राफिक्स और सन वर्कस्टेशंस और लैन पर सर्वर
कैटिया, यूनिग्राफिक्स, एनोविया, टीम सेंटर इंजीनियरिंग और अन्य सीएडी / सीएएम / वीपीएम / पीडीएम पैकेज
एलफिनी, नैस्ट्रन, निसा, फिनाइट तत्व विश्लेषण पैकेज विशेषताएँ डॉर्नियर -228-एचएएल डोर्नियर डीओ -228 मेसर्स डॉर्नियर जीएमबीएच जर्मनी से लाइसेंस के तहत निर्मित एक हल्का परिवहन विमान है। जर्मनी के ।
कम परिचालन लागत के साथ कार्यात्मक बहुमुखी प्रतिभा वाला एचएएल डीओ -228 कम्यूटर, एयर टैक्सी, उपयोगिता, कॉर्पोरेट, एयरक्रू प्रशिक्षण, समुद्री निगरानी, खोज और बचाव और निरीक्षण और संचार कर्तव्यों के लिए विभिन्न प्रकार की भूमिकाओं को अनुकूलनीय बनाती है।
गैरेट टीपीई -331-5-252 डी इंजन, लैंडिंग गियर्स और एचएएल-डोर्नियर -228 विमानों के कई उपकरणों और एवियनिक्स भी एचएएल के विभिन्न में प्रभागों में स्वदेशी रुप से निर्मित किए जाते हैं।
यह अत्यधिक ईंधन-दक्ष, खुरद्रा, भरोसेमंद, जुड़वां टर्बो-प्रोप विमान डिजाइन है और उत्पादन में उन्नत प्रौद्योगिकियों के साथ अच्छी तरह से सिद्ध सुविधाओं को जोड़ता है और विशेष रूप से विभिन्न सैन्य, पैरा-सैन्य और नागरिक ऑपरेटरों के लिए विभिन्न भूमिकाओं की कई गुना आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए विकसित किया गया है।
डोर्नियर -228 में नई एरोडायनामिक प्रोफाइल और विशेष विंग आकार परंपरागत विंग डिजाइन की तुलना में लिफ्ट / ड्रैग अनुपात में सुधार को सुनिश्चित करता है और प्रेरित ड्रैग, निम्नतर संरचनात्मक वजन और उच्च संरचनात्मक सामर्थ्य को कम कर देता है। इन सुधारों के परिणामस्वरूप उत्कृष्ट टेक-ऑफ, चढ़ाई, क्रूज और लैंडिंग विशेषताओं में उत्कृष्ट प्रभाव पड़ता है।
यह विमान मूल रूप से मैसर्स डोर्नियर जीएमबीएच, जर्मनी द्वारा अभिकल्प, विकसित और निर्मित है। वर्तमान में यह केवल एचएएल द्वारा विनिर्मित किया जाता है। एचएएल में अब एचएएल-डोर्नियर -228 के लिए विश्व व्यापी विपणन अधिकार हैं और विमान के परिचालन जीवन भर में लॉजिस्टिक्स / स्पेयर समर्थन का विस्तार कर सकते हैं।
इस विमान की मरम्मत, रखरखाव और ओवरहाल के लिए पूर्ण सुविधाएं, इसके इंजन और बड़ी संख्या में रोटबेल एचएएल के भीतर उपलब्ध हैं, जिससे पूरे विमान के लिए सिंगल-सोर्स उत्पाद समर्थन प्रदान किया जा सके।
एचएएल ने एचएएल-डोर्नियर -228 के लिए एक बड़ा ग्राहक आधार स्थापित किया है और नियमित आधार पर क्षेत्रीय वायु सेवा, रक्षा बल - तटरक्षक, नौसेना, वायु सेना और अन्य ग्राहकों का समर्थन कर रहा है। निरंतर आधुनिकीकरण / अद्यतन कार्यक्रमों के माध्यम से, एचएएल ने ग्राहक की आवश्यकता के अनुरूप समाधान प्रदान करने की क्षमता विकसित की है। समुद्री निगरानीएचएएल डोर्नियर -228 आदर्श रूप से समुद्री निगरानी और पेट्रोल भूमिकाओं के लिए उपयुक्त है। डीओ -228 द्वारा किए गए विशिष्ट निगरानी कार्य निम्न रुप से शामिल हैं: -
- एक्सक्लूसिव इकोनॉमिक जोन का गश्त
- जमीन सीमाओं / तटीय क्षेत्रों गश्त
- खोज और बचाव
- प्रदूषण का पता लगाने और नियंत्रण
- मत्स्य पालन गतिविधियों की निगरानी
अत्याधुनिक सेंसर और एवियनिक्स कर्मी दल को व्यावहारिक माहौल में अपने काम को पूरा करने में सक्षम बनाता है, मिशन उपकरण अच्छी तरह से स्थित है। लंबी सह्यता के दौरान केबिन में एयरक्रू के आराम के लिए पर्याप्त जगह है। ईंधन क्षमता और कम समग्र खपत के साथ विमान के टैक इंटिग्रल बिंग आमतौर पर मिशन उपकरण के साथ 6-8 घंटो के लिए इसे लंबी अवधि के लिए उड़ान भरने में सक्षम बनाता है। आमतौर पर मिशन उपकरण के साथ 6-8 बजे।
समुद्री निगरानी के लिए विशिष्ट -228 की महत्वपूर्ण विशेषताओं में शामिल हैं: -
- उच्च ईंधन क्षमता
- शॉर्ट-अर्द्ध तैयार वायु क्षेत्रों से संचालित करने की क्षमता।
- 1030 किलो तक की क्षमता के साथ चार विंग हार्ड अंक
- सेंसर की मांडटिंग के लिए पर्याप्त केबिन अंतरिक्ष।
- अबाधित रेडार कवरेज
- कम ऊंचाई पर उड़ने में उत्कृष्ट प्रदर्शन
- आसान उन्नयन और संशोधन के लिए खुली वास्तुकला।
मिशन विशिष्ट उपकरणों में शामिल हैं: -
- 3600 निगरानी रडार
- साइड लुकिंग एयरबोर्न रडार (एफ एल आई आर)
- फॉरवर्ड इंफ्रा रेड (एफएलआईआर)
- इलेक्ट्रॉनिक निगरानी उपाय सिस्टम (ईएसएम)
- माइक्रोवेव रेडियोमीटर
- हैंडहेल्ड एनोटेटिंग कैमरा
- आईआर / यूवी लाइन स्कैनर
- प्रदूषण नियंत्रण पॉड
- दो विंग ने प्रत्येक आवास में टू विंग माउंटेड गन पॉड्स में प्रत्येक हाउसिंग के लिए 7.62 मिमी गन
- बंदूकें की
- बंदूकों के लिए ऑप्टिकल दृष्टि एसपी -700
- लाउड हैलर
- सर्च खोजें
- सामरिक डेटा प्रबंधन प्रणाली
- बब्बल खिड़कियां
- लाइफ रैफ्ट
- फ्लाइट ओपन करने योग्य रोलर डोर
उपयोगिता परिवहनएचएएल डोर्नियर डी ओ -228 का उपयोग वीआईपी / कार्यपालक परिवहन, क्षेत्रीय एयरलाइनर / एयर टैक्सी और ट्रूप ट्रांसपोर्ट के रूप में परिवहन विकल्पों की विस्तृत श्रृंखला के लिए किया जा सकता है।
वीआईपी / कार्यपालक परिवहन
एचएएल-डोर्नियर -228 वीआईपी / कार्यकारी परिवहन वीआईपी / एक्जीक्यूटिव्स के आराम के लिए कस्टम डिज़ाइन किए गए आंतरिक सज्जा की एक श्रृंखला प्रदान करता है, जिसमें लंबी दूरी, उच्च गति, कम रखरखाव, ऊबड़ और विश्वसनीय संरचना जैसी अच्छी तरह से सिद्ध विशेषताओं के साथ मिलकर प्रदान किया जाता है। लकड़ी और कपड़े में लेआउट और मनोरंजक की विस्तृत पसंद कार्यात्मक शौचालय, गर्म भोजन गैली और अलमारी के साथ मिलती है।
उपलब्ध विकल्प
- 2 आरामदायक और 11 डीलक्स सीटें
- वीआईपी के लिए वर्किंग टेबल
- अलमारी
- रेफ्रिजरेटर और भोजन गर्म के साथ बड़ी गैलरी
- वॉश बेसिन सुविधा के साथ शौचालय फ्लशिंग
- अतिरिक्त ध्वनि प्रुफिंग
- कॉल-घंटी सुविधा
- बब्बल खिड़कियां
क्षेत्रीय एयरलाइनर / एयर टैक्सी
कम रखरखाव और उच्च क्रूज गति एचएएल-डोर्नियर -228 आदर्श रूप से उच्च प्रेषण विश्वसनीयता वाले लघु बहु-चरण या मध्यम श्रेणी की उड़ानों के लिए क्षेत्रीय एयरलाइनर / एयर टैक्सी के रूप में संचालन को उपयुक्त बनाती है। आरामदायक बैठने के साथ विभिन्न लेआउट के लिए प्रकाश और हवादार केबिन को कॉन्फ़िगर किया जा सकता है। यात्री दरवाजे में अंतर्निहित सीढ़ियां ग्राउंड उपकरण से स्वतंत्र यात्रियों की लोडिंग और अनलोडिंग की सुविधा प्रदान करती हैं। बैगेज डिब्बों, सामने के एक और दूसरे में पीछे की ओर और तेजी से घूमने के लिए पीछे की ओर लगाया जाता है।
विकल्प उपलब्ध
- विभिन्न सीटिंग लेआउट
- शौचालय डिब्बे
- गर्म और ठंडे जग के साथ गैली
- अलमारी
- अतिरिक्त ध्वनि प्रमाणन।
ट्रूप परिवहन
सेना परिवहन संस्करण सशस्त्र बलों के कर्मियों के त्वरित आंदोलन की आवश्यकता को पूरा करता है जहां उनकी आवश्यकता है। लूप ट्रांसपोर्ट कॉन्फ़िगरेशन को एंकर लाइन केबल और जंपमास्टर उपकरण के अतिरिक्त पैराजंप ऑपरेशंस के लिए शीघ्रता से अनुकूलित किया जा सकता है। एचएएल निम्नलिखित विमानों और इंजनों के लिए स्पेयर, मरम्मत और ओवरहाल सेवाएं प्रदान करता है:
हवाई जहाज
- जगुआर
- मिग -21 श्रृंखला विमान
- सू-30
- डॉर्नियर-228
- मिराज 2000
- एचएस-748
- चीता (लामा एस ए 315 हेलीकॉप्टर)
- चेतक (एल्यूट III)
- ध्रुव - उन्नत लाइट हेलीकॉप्टर
इंजन
- गैरेट
- डार्ट
- ऑर्ट्रस्ट IIIB
- आर -11 / आर -25 / आरडी -33
- एलिसन 501 केबी 5 और केसी 5 औद्योगिक समुद्री गैस टरबाइन
ध्रुव (उन्नत हलका हेलिकॉप्टर)हेलीकॉप्टरों और उसके घटकों के निर्माण के लिए एक सिद्ध ट्रैक रिकॉर्ड और स्थापित प्रौद्योगिकी के साथ, हेलीकॉप्टर डिवीजन ने 2000-2001 में ध्रुव (एडवांस्ड लाइट हेलीकॉप्टर -एएलएच) की श्रृंखला उत्पादन शुरू किया। एचएएल द्वारा पूरी तरह से डिजाइन और विकसित एएलएच एक बहु-भूमिका, बहु-मिशन हेलीकॉप्टर है।
एफएआर 29 विनिर्देशों के लिए निर्मित, ध्रुव को सैन्य और सिविल ऑपरेटरों दोनों की आवश्यकता को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
ध्रुव को उपयोगिता और हमले की भूमिका दोनों करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। जुड़वां इंजन कॉन्फ़िगरेशन के साथ, ध्रुव उड़ान भरने के दौरान लगभग लगातार उड़ान की अनुमति देता है। ध्रुव कई उन्नत तकनीकों को शामिल करता है जैसे एकीकृत गतिशील प्रणाली (आईडीएस), एंटी-अनुनाद अलगाव प्रणाली (एआरआईएस), पूर्ण प्राधिकरण डिजिटल इलेक्ट्रॉनिक नियंत्रण (एफएडीईसी), हिंगलेस मुख्य रोटर, असरहीन टेल रोटर, और स्वचालित उड़ान कंट्रोल सिस्टम।
मूल डेटा |
प्रदर्शन |
लंबाई: 15.87 मीटर |
क्रूज़िंग स्पीड: 250 किमी प्रति घंटे |
मुख्य रोटर व्यास: 13.20 मीटर |
अधिकतम निरंतर गति: 270 किमी प्रति घंटे |
ऊंचाई: 4.98 मीटर |
कभी नहीं बढ़ी गति: 300 किमी प्रति घंटा |
अधिकतम टेक-ऑफ वजन: 5500 किलो |
रेंज: 660 किमी |
उपयोगी लोड: 2600 किलो |
सह्यता: 3.5 बजे |
केबिन वॉल्यूम: 7.33 एम 3 |
अधिकतम चढ़ाई की ऑब्लिक दर: 620 मीटर / मिनट |
ईंधन क्षमता: 1100 |
सर्विस सीलिंग: 4500 मीटर |
प्रत्येक इंजन टर्बोमेका टीएम 333-2 बी 2 ट्विन प्रत्येक टर्बो-शाफ्ट इंजन 746 किलोवाट (1000 एसएचपी)।
ध्रुव डेटा
मूल डेटा |
प्रदर्शन |
लंबाई: 15.87 मीटर |
क्रूज़िंग स्पीड: 250 किमी प्रति घंटे |
मुख्य रोटर व्यास: 13.20 मीटर |
अधिकतम निरंतर गति: 270 किमी प्रति घंटे |
ऊंचाई: 4.98 मीटर |
कभी नहीं बढ़ी गति: 300 किमी प्रति घंटा |
अधिकतम टेक-ऑफ वजन: 5500 किलो |
रेंज: 660 किमी |
उपयोगी लोड: 2600 किलो |
सह्यता: 3.5 बजे |
केबिन वॉल्यूम: 7.33 एम 3 |
अधिकतम चढ़ाई की ऑब्लिक दर: 620 मीटर / मिनट |
ईंधन क्षमता: 1100 |
सर्विस सीलिंग: 4500 मीटर |
प्रत्येक इंजन टर्बोमेका टीएम 333-2 बी 2 ट्विन |
टर्बो-शाफ्ट इंजन 746 किलोवाट (1000 एसएचपी)। |
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चेतकहेलीकॉप्टर डिवीजन घरेलू और अंतरराष्ट्रीय ग्राहकों दोनों के लिए नागरिक और सैन्य अनुप्रयोगों के लिए बहुमुखी और बहुउद्देश्यीय चेतक हेलीकॉप्टर बनाती है। चेतक हेलीकॉप्टर एक बहु-भूमिका, सात सीट वाले हेलीकॉप्टर, डिजाइन में विशाल और सरल है। चेतक अत्यधिक गतिशील और समुद्र, उष्णकटिबंधीय और रेगिस्तानी स्थितियों पर उड़ान भरने के लिए उपयुक्त है। चोपर को विभिन्न नागरिक और सैन्य भूमिकाओं के लिए प्रभावी ढंग से तैनात किया जा सकता है, जिसमें संचार, बचाव, हवाई सर्वेक्षण, कार्गो और यात्री परिवहन और मुकाबला शामिल है। मिसाइलों और टारपीडो के साथ सशस्त्र, यह एंटी पनडुब्बी और एंटी टैंक युद्ध की सटीक आवश्यकता को भी पूरा करता है। स्वचालित प्रारंभिक प्रणाली चेतक को एक असामान्य तत्काल प्रारंभ क्षमता देता है, जो समय से कम से कम एक मिनट से भी कम समय तक काट देती है। 2200 किलोग्राम के वजन के साथ यह 185 किमी प्रति घंटे की दूरी पर क्रूज कर सकता है, जिसमें 500 किमी की दूरी शामिल है और इसमें 3.40 घंटे की सद्यता है। चीता चीता की अवधारणा बहुत सरल है और निर्माण में खुरदरा है। एरोस्पेस योग्य लामा एसए 315 का यह एचएएल संस्करण, हल्के उच्च प्रदर्शन वाले हेलीकॉप्टर है, विशेष रूप से वजन की एक विस्तृत श्रृंखला, गुरुत्वाकर्षण केंद्र और ऊंचाई स्थितियों पर संचालन के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह कोशिश और भरोसेमंद रुप में संचालित है। ऑर्ट्रस्ट-III बी इंजन, फ्रांस के टर्बोमेका से लाइसेंस के तहत एचएएल में भी निर्मित है। टर्बो-शाफ्ट इंजन 550 एसएचपी उत्पादन करता है। 33500 आरपीएम पर। चीता में नवीनतम तकनीकों जैसे हाइड्रोलिक सर्वो नियंत्रण, अल्ट्रा संवेदनशील स्थिर गति गवर्नर और एक स्वचालित प्रारंभिक प्रणाली भी शामिल है, जो एक मिनट से भी कम समय में शुरू और ले-ऑफ की सुविधा प्रदान करती है। न्यूनतम अनुकूलन के साथ इसे एक उत्कृष्ट स्प्रेयर में परिवर्तित किया जा सकता है। फुर्तिला और अत्यधिक गतिशील, चीता 1 मेगा टन तक बाहरी माल ले जा सकते हैं। चीता भी अवलोकन, निगरानी, लॉजिस्टिक्स समर्थन, पृथ्वी संसाधन सर्वेक्षण और बचाव कार्यों में उत्कृष्टता प्राप्त करती है। चीता आराम से पांच सीटें और प्रतिकूल पर्यावरणीय परिस्थितियों में भी काम कर सकती है। लांसर लांसर हेलीकॉप्टर एक हल्का हमला हेलीकॉप्टर है, जिसे एचएएल द्वारा लागत प्रभावी एयरमोबाइल क्षेत्र वेपन प्रणाली के रूप में विकसित किया गया है। लांसर की मूल संरचना विश्वसनीय और सिद्ध चीता हेलीकॉप्टर से ली गई है।
लांसर को विरोधी अभियान, करीबी वायु समर्थन, दुश्मन की आग का दमन, वाहनों के कॉन्वाय पर हमला, दुश्मन मशीन गन पदों और विरोधी कवच अनुप्रयोगों के विनाश के लिए अनुकूलित किया गया है।
लांसर में हथियार पाइलॉन पर स्थित निलंबन बिंदुओं पर, दो जेटिसिनेबल संयोजन बंदूक-सह-रॉकेट पॉड होते हैं, एक दाएं और बाएं तरफ एक। पायलट द्वारा सटीक लक्ष्य और फायरिंग के लिए एक बंदूक दृष्टि प्रदान की जाती है। प्रत्येक पैड में एक 12.7 मिमी बंदूक और तीन 70 मिमी रॉकेट होते हैं।
अवलोकन एचएएल ने अपने विशाल अनुभव के साथ इंजनों के निर्माण, मरम्मत और ओवरहाल के लिए अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों का अधिग्रहण किया है।
एचएएलमिग21 वेरिएंट औरमिग27एम केइंजन के अलावाएडोर, डार्ट, गेटेट और ऑर्टूस्ट इंजन बनाता है। एचएएल के इंजन डिवीजनों ने छोटे गैस टरबाइन और इंजन टेस्ट बेड के विकास में विशिष्टता हासिल की है।
एचएएलअपने विदेशी ग्राहकों के लिएडार्ट, ऑर्टूस्ट और एमआईजी संबंधित इंजनों परस्पेयर और सेवाएं समर्थन प्रदान करता है।
एचएएल के ग्राहक संयुक्त राज्य अमेरिका, थाईलैंड, मलेशिया, नेपाल, मॉरीशस, नामीबिया, श्रीलंका, वियतनाम और मिस्र में फैले हुए है। एडोर एमके 811 जगुआर विमान दो एडोर एमके 804 / एमके 811 इंजनों द्वारा संचालित है।एमके 811 इंजन आरआर / टीएम [रोल्सरॉयसटर्बोमेका ] से लाइसेंस के तहत 1981 के बाद से निर्मित किए जाते हैं।
एडोर एमके 804 इंजनों को उपर्युक्त लाइसेंस के तहत भी पुनर्स्थापित और मरम्मत की जाती है।
एडोर इंजन मॉड्यूलर निर्माण का एक बाईपास जेट इंजन है।एडोरमें दो चरण के निम्न दबाव और पांच-चरण उच्च दबाव अक्षीय प्रवाह कंप्रेसरहोते हैं जो उच्च दबाव वाले शाफ्ट के माध्यम से गुजरने वाले कम दबाव शाफ्टके साथ सह-अक्षीय शाफ्ट के माध्यम से अलग, एकल-चरण उच्च दबाव और कम दबावटर्बाइन द्वारा संचालित होते हैं। ।
मुख्य विशेषताएं |
इनटेक व्यास (एम) |
कुल 0.564 मिलियन |
लंबाई (एम) |
2.90 |
वजन (किग्रा) |
794 |
थ्रस्ट (किलोग्राम) |
2500 (शुष्क), 3737 (वेट) |
विशिष्ट ईंधन खपत (किलो / किग्रा-घंटा ) |
0.80 |
गैरेट टीपीई 331-5 गैरेट टीपीई 331-5 टर्बो प्रोप इंजन का निर्माण 1988 से हनी वेल कंपनी [पहले सहयोगी सिग्नल एरोस्पेस कंपनी, यूएसए] के गेटेट इंजन डिवीजन से लाइसेंस के तहत विभिन्न ग्राहकों के लिए निर्मित, पुनर्निर्धारित और मरम्मत किया जा रहा है और यह सबसे लोकप्रिय श्रृंखला में से एक है छोटे टर्बो प्रोप इंजन डोरियर डीओ -228 जैसे कम्यूटर और कॉरपोरेट एयरक्राफ्ट को बड़ी संख्या में बिजली प्रदान की जा रही है।
इसमें 1591 केन्द्रापसारक कंप्रेसर का आरपीएम आउटपुट स्पीड को 715 शॉफ्ट हार्स पावर की दर पर किया गया। शाफ्ट इंजन है। एक छोटे से आगे वाले क्षेत्र के साथ एक रिवर्स फ्लो गैस टर्बाइन होने के नाते, इसमें बेहतर शुष्क विनिर्देश और आसान एयरफ्रेम एकीकरण है। डिजाइन और बेहतर प्रदर्शन की सादगी के अलावा, इंजन में प्रोपेलर कंट्रोल सिस्टम, एंटी-आईकिंग और विदेशी ऑब्जेक्ट क्षति प्रतिरोध, रिवर्स थ्रस्ट और नकारात्मक टोक़ सेंसिंग सुविधाएं शामिल हैं। यह विभाजन गेटेट टीपीई 331-5 श्रृंखला इंजनों के लिए भी एक अधिकृत सेवा केंद्र है - 12
मुख्य विशेषताएं
- अधिकतम व्यास (एम): 0.7
- लंबाई (एम): 1.11
- वजन (किलो): 164
- पावर: 715
- विशिष्ट ईंधन उपभोग (किलो / एस एच पी घंटे): 0.268
ऑट्रँस्ट III बी ऑट्रँस्ट III बी इंजन चीता और चेतक हेलीकॉप्टर दोनों को शक्ति देता है । 1962 में टर्बोमेका , फ्रांस से लाइसेंस के तहत इंजन का निर्माण शुरू हुआ । इंजन की ओर एयरटेक, एक अक्षीय और एक केन्द्रापसारक तीन चरण टर्बाइन से जुड़ा कंप्रेसर है। 33500 आरपीएम पर बिजली उत्पादन 550 एसएचपी है। फ्रंट में गियरबॉक्स में कमी हेलीकॉप्टर को शक्ति स्थानांतरित करती है। 665 से अधिक इंजनों का निर्माण किया गया है और 2 9 50 इंजनों ने विभिन्न ग्राहकों के लिए पुनर्निर्मित और मरम्मत की है।
मुख्य विशेषताएं
अधिकतम व्यास (एम): 0.50
लंबाई (एम): 1.815
वजन (किलो): 182
पावर: 550
विशिष्ट ईंधन उपभोग ( किलो / एस एच पी-घंटे): 0.346 ओवरहाल और मरम्मत के लिए संभावित- डार्ट 533 - 2 और 536 - 2 टी ब्रिटेन के रोल्स रॉयस के लाइसेंस के तहत , इंजनों की डार्ट श्रृंखला का निर्माण 1966 से किया गया था, लेकिन वर्तमान में मरम्मत और पुनर्कल्पन किया जा रहा है। दो डार्ट इंजन पावर एचएस -748 विमान।
इस इंजन में दो चरण केन्द्रापसारक कंप्रेसर, तीन चरण टरबाइन हैं और शाफ्ट हार्स पावर को बढ़ाने के लिए वाटर मेथनॉल इंजेक्शन का उपयोग करते हैं।
मुख्य विशेषताएं |
अधिकतम व्यास (एम) |
0.960 |
लंबाई (एम) |
2.490 |
वजन (किग्रा) |
628.6 |
पावर (एसपीपी ) 533-2 |
1835 (वेट)
1 99 0 (वेट) |
536-2T |
1835
2040 (गीला) |
विशिष्ट ईंधन खपत (किलो /शॉप-घंटा ) |
0.348 |
रोल्स रॉयस एलिसन 501 के - औद्योगिक समुद्री गैस टरबाइन एलिसन 501 के इंजन टी 56 टर्बोप्रॉप इंजन से लिया गया है। 501 के इंजन एकल-शॉफ्ट / कोल्ड अंत ड्राइव और दो-शाफ्ट / हॉट एंड ड्राइव कॉन्फ़िगरेशन दोनों में उपलब्ध है।दोनों में एक आम उच्च दक्षता कंप्रेसर डिजाइन का उपयोग किया जाता है। कोल्ड डेड में पर आउटपुट वाला इंजन विद्युत जनरेटर सेट में एक प्रमुख मूवर के रूप में उपयोग किया जा रहा है।गर्मअंत में आउटपुट वाला इंजन मुख्य रूप से पंप, कंप्रेसर और अन्य यांत्रिकड्राइव आवश्यकता के लिए एक पावर स्रोत के रूप में उपयोग किया जा रहा है।
501 के इंजन गैसोलीन, केरोसिन, डीजल और प्राकृतिक गैस पर काम करते हैं।
इंजन विशिष्टता |
501KB5 |
501KC5 |
चौड़ाई (इंच) |
33.2 |
33.0 |
लंबाई (इंच) |
90.0 |
72.0 |
वजन (किलो।) |
576 |
513 |
रेट पावर (केडब्ल्यू) |
3924 |
3937 |
हीट रेट (बीटीयू / एसएचपीघंटा ) |
8433 |
8851 |
निकास तापक्रम (0 सेल्सियस) |
533 |
579 |
निकास प्रवाह दर (किलो / सेकंड) |
15.68 |
15.61 |
अंतर्राष्ट्रीय बाजार के लिए उपलब्ध उत्पादपश्चिमी मूल के एवियॉनिक्स आपूर्ति एवं अनुरक्षण [सु -30 एमकेआई, HAWK और जगुआर पर लगाया गया]बहु-कार्यात्मक प्रदर्शन (एमएफडी)
पायलट के लिए कॉन्फ़िगर करने योग्य तरीकों से जानकारी प्रदर्शित करने के लिए प्रयुक्त एक लघु एलसीडी स्क्रीन।यह विभिन्न आकार और प्रकृति में उपलब्ध है
डिजिटल मैप जेनरेटर (डीएमजी )
एमएफडी पर प्रदर्शित होने के लिए डिजिटल मैप जेनरेटर का इस्तेमाल डिजिटल मैप जेनरेटर के लिए किया जा रहा है।यह डिजिटलीकृत डिजिटल मैप पर सुपर इम्पोज का जाती है।
हेड अप डिस्प्ले सिस्टम (एचयूडी )
एक इलेक्ट्रो ऑप्टिकल डिवाइस जो पायलट के हेड-अप देखने के लिए एक संयोजक ग्लास पर उड़ान जानकारी प्रोजेक्ट करता है।
इनर्शियल नेविगेशन और ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (आईएनजीपीएस)
एक एम्बेडेड जीपीएस रिसीवर वाला एक इनर्शियल प्रणाली जो सभी आवश्यक इनर्शियल इनपुट के साथ विमान परिधीय उपकरण प्रदान करती है।
सॉलिड स्टेट फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर (एसएसएफडीआर)
कारण की जांच और स्थापना के लिए पोस्ट घटना / दुर्घटना विश्लेषण के लिए उड़ान पैरामीटर और आवाज रिकॉर्ड करने के लिए प्रयुक्त।
रूसी मूल एवियानिक्स की आपूर्ति और रखरखाव [मिग -27 एम और सु -30 एमकेआई पर लगाया गया]ऑप्टो इलेक्ट्रिक साइटिंग और नेविगेशन परिसर (OEPrNK-30MK-03)
सभी उड़ान और नेविगेशन मोड में हथियार के उपयोग और विमान नियंत्रण के लिए ऑन-बोर्ड रेडियो इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का कार्यात्मक एकीकरण।
कॉम्प्लेक्स सिग्नलिंग सिस्टम (केआईएसएस -2-10 एम -1)
जमीन पर विमानों की प्रणाली पर यादृच्छिक तकनीकी रख-रखाव और निर्धारित कार्य करने के दौरान
इस प्रणाली को उड़ान में विमान के उपकरणों और प्रणालियों के निरीक्षण के लिए किया गया है।
अलार्म चेतावनी और सलाहकारसिग्नलिंगसिस्टम (एसएएस -6-11 एम )
विफलता, अक्षमता और सिस्टम इकाई के परिचालन मोड के बारे में प्रकाश और ध्वनि संकेत की मदद से पायलट को चेतावनी हेतु प्रयुक्त।
स्वचालित वायु सेवन विनियमन प्रणाली (एआरवी -40 ए )
इंजनके साथ अपने संयुक्त संचालन की इष्टतम विशेषताओं को सुनिश्चित करने के लिएविमान के दो अलग-अलग एयर इंटेक के ट्यूबों की हवा के लिए पैनल की स्थिति को नियंत्रित कैसे।
आइसिंगसिग्नलिंगडिवाइस (SO-121VM)
विमान के टुकड़े की उपस्थिति के मामले में पैनलकोसिग्नलकरनेऔर स्वचालित नियंत्रण प्रणाली में आने के लिए टुकड़े की स्थिति की उपस्थिति केबारे में विद्युत आदेश देने हेतु प्रयुक्त।
कॉस्टिंग /फोर्जिंग फाउंड्री और फोर्ज डिवीजन में मौजूदा एयरोस्पेस मानकों और विशिष्ट ग्राहक गुणवत्ता आवश्यकताओं के अनुसार स्टील की उच्च गुणवत्ता वाली एल्यूमिनियम पतली दीवार वाली कास्टिंग्स और स्टील, निकल और टाइटेनियम फोर्जिंग विकसित करने में सिद्ध की।
डिवीजन जटिल कास्टिंग, सटीक फोर्जिंग और रोल्ड रिंग्स का OEM सप्लायर है। वर्तमान में, हमारे निर्यात प्रमुख नागरिक विमान कार्यक्रमों को पूरा करते हैं।
स्वीकृति
- एएस 9100 सी
- एनडीटी और केमिकल प्रोसेसिंग के लिए हीट ट्रीटमेंट
- एनएडीसीएपी के लिए एन ए बी एल
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